निदेशक मंडल

 

श्री संजीव कौशिक

अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (अतिरिक्त प्रभार ) एवं  उप प्रबंध निदेशक  

श्री संजीव कौशिक वर्ष 1992 बैच (केरल काडर) के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं। लंदन बिजनेस स्‍कूल (यूके) से वित्‍त में एमबीए एवं बीट्स पिलानी से मैकेनिकल इंजीनियर श्री कौशिक ने आईएएस से अध्‍ययन प्रोत्‍साहन अवकाश में वैश्विक निवेश बैंकिंग में एक दशक से अधिक समय तक कार्य किया है। वे एचएसबीसी सिक्‍युरिटीजइंडिया में प्रबंध निदेशक एवं शोध प्रमुख एवं लेहमेन ब्रदर्सभारत में इक्‍वीटीज के प्रबंध निदेशक थे। इससे पूर्व उन्‍होंने बैंक ऑफ अमेरिका सिक्‍युरिटीज (यूरोप) में इक्विटी एनालिस्‍ट एवं आईएनजी बैरिंग्‍स में कार्पोरेट वित्‍त प्रबंधक के तौर पर भी कार्य किया।   

आईआईएफसीएल में कार्यग्रहण करने से पूर्व श्री कौशिक आर्थिक मामले विभागवित्‍त मंत्रालय में वित्‍तीय बाजार संभाल रहे थे जहां उन्‍होंने पूंजीगत बाजारविदेशी संस्‍थागत निवेशविदेशी मुद्रा प्रबंधन एवं बाह्य वाणिज्यिक उधार से संबंधित नीतिगत एवं नियामक मामले भी सभांले। वे उदारीकृत निक्षेपागार प्राप्तियों की समिति (कमेटी टू लिबरलाइज डिपॉजिटरी रिसीट) के सदस्‍य सचिव एवं पोर्टफोलियो प्रवाह सामजंस्‍य समिति पर सेबी समिति (सेबी कमेटी ऑन हार्मोनाइजेशन ऑफ पोर्टफोलियो फ्लो) एवं विगोपन एवं लेखांकन  पर सेबी समिति (सेबी कमेटी ऑन डिस्कलोजर एंड अकाउंटिंग)के सदस्‍य भी रहे। 

इससे पूर्व वे आईएमएफआईएफसीविश्‍व बैंक व वित्‍त मंत्रालय में निदेशक थे। आईएसएस में पूर्व कार्यभार में बंदरगाहकेरल राज्‍य के सचिव एवं केरल में स्‍थापित किए जाने वाले 2 बिलियन अमरीकी डॉलर के विंझाम अंतरराष्‍ट्रीय बंदरगाह के प्रबंधन निदेशक एवं मुख्‍य कार्यपालक अधिकारीकालीकट में भारतीय प्रबंधन संस्‍थानआईआईएम स्‍थापित करने में संस्‍थापक निदेशक एवं केरल राज्‍य में पालघाट जिले के जिला कलेक्‍टर का कार्यभार शामिल है।

 

 

श्री पंकज जैन

संयुक्‍त सचिव (आईएफ)वित्‍तीय सेवाएं विभाग 

श्री पंकज जैन केंद्र सरकार द्वारा जनवरी, 2016 से आगे के आदेश तक आईआईएफसीएल के निदेशक मंडल में सरकार के नामित निदेशक के तौर पर नियुक्‍त किए गये हैं। 

श्री पंकज जैन वर्ष 1990 बैच के एक आईएएस अधिकारी हैं जो वर्तमान में वित्‍तीय सेवाएं विभागवित्‍त मंत्रालयभारत सरकार में संयुक्‍त सचिव के पद पर कार्यरत हैं1 वे श्री राम कॉलेज ऑफ कामर्स के पूर्व छात्र रहे हैं जहां उन्‍होंने वाणिज्‍य में स्‍नातक की डिग्री प्राप्‍त की उसके बाद एफएमएसदिल्‍ली से एमबीए किया। वे भारतीय लागत लेखाकार संस्‍थान के सहयोगी के तौर पर लेखाकंन के विषय में पेशेवर योग्‍यता भी रखते हैं। उन्‍होंने असम एवं मेघालय सरकारों के लिए भी कार्य किया जिसमें सचिवालय एवं राज्‍य निगमों में ऊर्जायोजनासूचना प्रौद्योगिकीआजीविका संवर्धन एवं उद्योग से संबंधित कार्यों के साथ शिलांग व तुरा के जिलाधिकारी के अलावा सूक्ष्‍मलघु एवं मध्‍ययम उद्योग मंत्रालयभारत सरकार में निदेशक के तौर पर कार्य भी शामिल है। उनके कार्य अनुभवो में अभिशासन सलाहकार एवं वरिष्‍ठ कार्यक्रम प्रबंधक के तौर पर ब्रिटिश इंटरनेशनल ऐड एजेंसी – अंतरराष्‍ट्रीय विकास विभाग (डीआईएफडी) के साथ तीन वर्ष का कार्यकाल भी शामिल है। उनकी अभिरूचियों के क्ष्‍ज्ञेत्र में बौद्धिक संपदा अधिकार शामिल है जहां उन्‍होंने भारतीय खिलौना उद्योग के लिए आईपीआर गाइड विकसित करने में यूनीडो (यूएनआईडीओ) के साथ सहयोग किया। वे भारत एवं बंगलादेश में लघु एवं मध्‍यम उद्योग द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अपनाने पर राष्‍ट्रमंडल सचिवालय एवं एशियाई उत्‍पादकता संगठन के सलाहकार भी रहे।
   

सुश्री शर्मिला चावाली

संयुक्‍त सचिव (अवसंरचना एवं निवेश प्रभाग)आर्थिक्‍ मामले विभागभारत सरकार

सुश्री शर्मिला चावाली भारतीय रेल लेखा सेवा (आईआरएएस) (1986 बैच) की अधिकारी हैं एवं संयुक्‍त सचिव

आर्थिक मामले विभाग के तौर पर नियुक्‍त हैं।  वर्तमान कार्य से पूर्व उन्‍होंने कार्यपालक निदेशक (रेलवे बोर्ड) के पद पर कार्य किया।  इससे पूर्व उन्‍होंने आर्थिक मामले विभागवित्‍त मंत्रालयमें निदेशक (एडीबी) का पदभार भी संभाला।
   

श्री प्रवीण महतो 

सरकारी नामित निदेशक 

श्री प्रवीन महतो भारतीय आर्थिक सेवा के 1992 बैच के अधिकारी हैं। वे अर्थशास्‍त्र में स्‍नाकोत्‍तर हैं। वर्तमान में श्री महतो नीति आयोग में सलाहकार (पीएएमडी/पीपीपीएयू) के पद कार्यरत हैं1 इससे पूर्व वे तत्‍कालीन योजना आयोग एवं विकास आयुक्‍त (सूक्ष्‍म, लघु एवं मझोले उद्यम) कार्यालय में निदेशक के पद पर भी रहे।
   

श्री राजीव ऋषि

अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक नामित निदेशक 

श्री राजीव ऋषि ने दिनांक 01.08.2913 से सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के तौर पर पदभार ग्रहण किया। इस कार्य से पूर्व वे इंडियन बैंक में कार्यपालक निदेशक थे जिसमें उन्‍होंने अक्‍तूबर, 2010 से प्रमुख के तौर पर जिम्‍मेदारी संभाली। 

श्री ऋषि ने इंडबैंक मर्चेंट बैंकिंग सर्विसेज लि.इंडफंड मैनेजमैंट लि. एवं इंड बैंक हाउसिंग लि. के निदेशक के तौर पर भी अपनी सेवाएं दीं। 

श्री राजीव ऋषि ने ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स में दिनांक 12 मई, 1979 से परिवीक्षाधीन अधिकारी के तौर पर अपने बैंकिंग कैरियर की शुरूआत की। उन्‍होंने ओरिएंटल बैंक में विभिन्‍न पदों एवं विभिन्‍न स्‍थानों में तीन दशकों से भी अधिक समय तक कार्य किया। 

श्री ऋषि विभिन्‍न पदभार संभालते हुए विभिन्‍न वित्‍तीय संस्‍थानों से जुड़े हैं एवं वर्तमान में निम्‍नलिखित पदों पर विद्यमान हैं: 

-      इंडियन बैंक एसोएिशन के मानव संसाधन संबंधी स्‍थायी समिति के अध्‍यक्ष

-      बैंक के कर्मचारियों के वेतन संशोधन के लिए वार्ता समिति के अध्‍यक्ष

-      आई बी पी एस के संचालक मंडल के सदस्‍य

-      एनआईबीएम के संचालक मंडल के सदस्‍य

-      निदेशकइंडो जाम्बिया  बैंक लि.लुसाकाजाम्बिया

-      निदेशकभारतीय बैंकिंग एवं वित्‍त संस्‍थान 

श्री ऋषि विश्‍वविद्यानय के रैंक होल्‍डरराष्‍ट्रीय मेरिट स्‍कॉलर रहे हैं एवं पंजाब विश्‍ववि़द्यालचंडीगढ़ से विधि में स्‍नातक हैं। 

वे खेल-कूद के प्रबल समर्थक है एवं उन्‍होंने टेबिल टेनिस एवं नेशनल रोलर स्‍केटिंग मीट में चंडीगढ़ में अपने कॉलेज का प्रतिनिधित्‍व किया।